पीएफआई द्वारा अपनाई गई विचारधारा भारतीय मुस्लिम के लिए प्रतिकूल है.

पीएफआई द्वारा अपनाई गई विचारधारा भारतीय मुस्लिम के लिए प्रतिकूल है.

पीएफआई जिसका गठन वर्ष 2006 में एक समतावादी समाज की स्थापना के उद्देश्य से किया गया था जिसमें स्वतंत्रता, न्याय और सुरक्षा का आनंद लिया जाता है। पीएफआई के विज्ञापित लक्ष्य अल्पसंख्यकों और पिछड़े वर्गों के शैक्षिक विकास के लिए काम करने के अलावा देश में लोकतांत्रिक व्यवस्था, धर्मनिरपेक्ष व्यवस्था और कानून के शासन को बनाए रखते हुए राष्ट्रीय अखंडता, सांप्रदायिक और सामाजिक सद्भाव को बढ़ावा देना है।

इसके विपरीत, पीएफआई को अपने घोषित उद्देश्यों से बहुत दूर देखा गया है। विदेशों में स्थित कई गैर सरकारी संगठनों से संबंध होने के कारण, यह दिल्ली दंगों के सिलसिले में अपने कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी के साथ फिर से चर्चा में है। इससे पहले, संगठन पर उत्तर प्रदेश और असम में दंगों से जुड़े होने का भी आरोप लगाया गया था, हालांकि यह इन दंगों में किसी भी भूमिका से इनकार करता है। सीएए पर मुस्लिम समुदाय को गुमराह करने में पीएफआई के आक्रामक रुख और हाल के दंगों के दौरान हिंसा में इसकी भूमिका ने देश में नाजुक सांप्रदायिक स्थिति को जटिल बना दिया है। पीएफआई का ललाट संगठन जैसे राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन (एनसीएचआरओ), जिसका गठन 2007 में किया गया था, प्रत्यक्ष तौर पर पर मानवाधिकारों के लिए काम करने के लिए एक दिखावा प्रतीत होता है, क्योंकि संगठन के कुछ सदस्यों पर अक्सर गंभीर मानव के अधिकारों के उल्लंघन आरोप लगाया जाता है।  ।

पीएफआई के समर्थकों को यह समझने की जरूरत है कि पीएफआई उनके लिए कुछ भी अच्छा करने की तुलना में मुस्लिम समुदाय को अधिक नुकसान पहुंचाता है क्योंकि पीएफआई के आक्रामक तेवर दक्षिणपंथी तत्वों को प्रतिशोध के अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए पर्याप्त कारण देते हैं और इसका खामियाजा पूरे मुस्लिम समुदाय को भुगतना पड़ता है।  पीएफआई के आक्रामक रुख का अंतिम लाभ हिंदू दक्षिणपंथी तत्व हैं, जिसका वह मुकाबला करने का दावा करते है। नरमपंथी मुसलमानों, इमामों और समुदाय के धार्मिक विद्वानों को पीएफआई के असली चेहरे का एहसास होना चाहिए और इसके डिजाइनों से बचना चाहिए, जिससे हिंदू कट्टरपंथियों को फायदा हो सकता है।

We need your help to spread this, Please Share

Related posts

Leave a Comment