सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क राज्य में हमला

न्यूयॉर्क (एजेंसी) ब्रिटिश लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क राज्य में मंच पर हमला किया गया है। उनकी गर्दन पर चाकू से वार किया गया। रुश्दी को अस्पताल ले जाया गया। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है।

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, पुलिस ने सलमान रुश्दी पर चाकू से हमले की पुष्टि की है, लेकिन हमलावर की पहचान का खुलासा नहीं किया है।

सलमान रुश्दी को वर्षों से धमकियां मिली हैं और 1989 में ईरान के सर्वोच्च नेता ने सलमान रुश्दी की मृत्यु के लिए एक फतवा जारी किया।

प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, जब हमला हुआ, तब सलमान रुश्दी शिटोकुआ इंस्टीट्यूट में एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। चश्मदीदों ने देखा कि उसी समय एक शख्स दौड़कर स्टेज की तरफ भागा और सलमान रुश्दी पर चाकू से हमला कर दिया। घटना के तुरंत बाद मौके पर मौजूद लोग मंच पर पहुंचे।

उनके मुताबिक, वहां मौजूद लोगों ने हमलावर को नियंत्रित किया. सलमान रुश्दी की हालत फिलहाल अज्ञात है, न्यूयॉर्क पुलिस के मुताबिक, इस हमले में सलमान रुश्दी की गर्दन में चोट लग गई थी, जिसके बाद उन्हें हेलिकॉप्टर से स्थानीय अस्पताल पहुंचाया गया।

हमले को रोकने की कोशिश करने वाले हेनरी रीस को भी सिर में मामूली चोट लगी। कार्यक्रम का आयोजन उनकी संस्था ने किया था।

पुलिस के मुताबिक हमलावर को तुरंत हिरासत में ले लिया गया साल 1988 में लेखक सलमान रुश्दी की किताब की इस्लाम पर भड़काऊ आलोचना की गई और इस वजह से इमाम खुमैनी ने रुश्दी के सिर पर करोड़ों का इनाम रखा।

उपन्यास द सैटेनिक वर्सेज ‘सैटेनिक वर्सेज’ ने मुस्लिम जगत में व्यापक विरोध किया और तब से रुश्दी के गुप्त जीवन की खबरें आती रही हैं।

उस समय ईरान के धर्मगुरु अयातुल्ला खमेनेई ने एक फतवा जारी किया था, जिसके अनुसार सलमान रुश्दी को मौत की सजा सुनाई गई थी।

किसी भी उपन्यास या किताब ने कभी वैश्विक राजनयिक संकट पैदा नहीं किया था, न ही किसी सरकार ने किसी दूसरे देश के नागरिक की हत्या का आह्वान किया था।

सलमान रुश्दी की किताब पर अभी भी पाकिस्तान और कई अन्य देशों में प्रतिबंध है और वह लगभग दस साल तक छुपे रहने को मजबूर रहे

We need your help to spread this, Please Share

Related posts

Leave a Comment